CORONA VIRUS INDIA | CORONA VIRUS LATEST UPDATE

                                कोरोनावायरस

                                                       


corona virus क्या है 

कोरोनावायरस (Coronavirus) कई वायरस (विषाणु) प्रकारों का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग के कारक होते हैं। यह आरएनए वायरस होते हैं। मानवों में यह श्वास तंत्र संक्रमण के कारण होते हैं, जो अधिकांश रूप से मध्यम गहनता के लेकिन कभी-कभी जानलेवा होते हैं। गाय और सूअर में यह अतिसार और मुर्गियों में यह ऊपरी श्वास तंत्र के रोग के कारण बनते हैं। इनकी रोकथाम के लिए कोई टीका (वैक्सीन) या वायररोधी (antiviral) अभी उपलब्ध नहीं है और उपचार के लिए प्राणी की अपने प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर करा जाता है और रोगलक्षणों (जैसे कि निर्जलीकरण या डीहाइड्रेशन, ज्वर, आदि) का उपचार करा जाता है ताकि संक्रमण से लड़ते हुए शरीर की शक्ति बनी रहे। हाल ही में WHO ने इसका नाम COVID-19 रखा।

चीन के वूहान शहर से उत्पन्न होने वाला 2019 नोवेल कोरोनावायरस इसी समूह के वायरसों का एक उदहारण है, जिसका संक्रमण सन् 2019-20 काल में तेज़ी से उभरकर 2019–20 वुहान कोरोना वायरस प्रकोप के रूप में फैलता जा रहा है।



कोरोना वायरस (Coronavirus) और आम जुकाम-बुखार में कैसे फर्क पहचानें

देश में कोरोना वायरस से प्रभावितों की संख्या 31 पहुंच गई है. हालांकि केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर इस पर काम रही हैं और युद्धस्तर पर इससे निपटने का काम हो रहा है. इसी बीच बाजार में मास्क और सैनिटाइजर की भी किल्लत देखने को मिल रही है. दूसरी ओर मौसम में लगातार हो रहे उतार चढ़ाव से मौसमी बीमारियों का भी प्रकोप बढ़ गया है. सामान्य बुखार आने पर भी लोगों में दहशत है. लोग कोरोना वायरस के लक्षण स्पष्ट समझ में न आने की वजह से काफी परेशान हैं.  सामान्य बुखार और कोरोना वायरस के बीच क्या फर्क है इसको लेडी हॉर्डिंग अस्पताल के मेडिसिन विभाग निदेशक प्रोफेसर अनिल गुर्टू बहुत ही आसान शब्दों में बताया है. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से प्रभावित होने वालों को दो मुख्य लक्षण हैं. पहला पिछले 10 दिन में 104 डिग्री बुखार आया हो क्योंकि कोरोना वायरस का असर 10 दिन में खत्म हो जाता है और दूसरा लक्षण खांसी.   बताया कि आम बुखार में जुकाम, नाक बहना, बंद होना, गले का जाम होना और बुखार होता है. जबकि कोरोना में नाक बहना या बंद होना नहीं होता है. यह वायरस सीधे फेफड़े पर हमला करता है. इसकी वजह से सूखी खांसी यानी बिना बलगम के आती है.


Tags-  

          corona virus india.
          corona virus india update
           corona virus symptoms
           corona virus latest update


Comments

Popular posts from this blog

IGNOU ASSIGNMENTS KAISE BANAYE

IGNOU EXAM FORM JUNE 2020

IGNOU JULY 2020 ADMISSION