IGNOU ASSIGNMENTS KAISE BANAYE

IGNOU ASSIGNMENT 



हेलो दोस्तों क्या आप IGNOU का ASSIGNMENT बना रहे है ? क्या आप IGNOU का AASIGNMENT का RULES एंड GUIDELINES जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़े 

IGNOU स्टूडेंट को पता नहीं होता है की ASSIGNMENT बनाते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ? इस वजह से ASSIGNMENT बनाने में बहुत परेशानी होती है और MARKS कम मिलते है 


सबसे पहले हमलोग जान लेते है की IGNOU  में Assignments क्यूँ जरुरी है और इसका result पर क्या असर पड़ता है.
IGNOU का जो Final Marks Sheet बनता है उसमे Assignment के मार्क्स का 30% और Term End Exam के Marks का 70% जुड़ता है. इस तरह से Assignment और TE Exam के मार्क्स को मिलकर IGNOU Final Marks Sheet बनता है. इसी फाइनल मार्कशीट के अनुसार हमें Division और Grade दिया जाता है.
कई Students, IGNOU Assgnments बनाने को इतना सीरियसली नहीं लेते है और वे Term End Exam अच्छे से देते है. ऐसे students का final mark sheet जब बनता है तो उसमे उनका Division और Grade अच्छा नहीं आता है क्यूंकि उनके IGNOU assignments में अच्छे नंबर नहीं आता है.
IGNOU Assignments को अच्छी तरह से बनाने के लिए आपको इसके कुछ Rules और Guidlines को ध्यान में रखना पड़ेगा. चलिए अब मैं आपको बता देता हूँ ये Rules और Guidlines क्या है जिनको आपको ध्यान में रखना है.

.IGNOU ASSIGNMENT BANANE KE GUIDELINE


अपने assignment के question के guidelines को अच्छे से पढ़े और अगर उसमे किसी तरह का special rule  है तो आप उसका पालन करे.
आपके answer sheet के पहले पेज के ऊपर दायें तरफ Enrollment Number, Name, Address, Signature और Date लिखा हुआ हो 
आपके answer sheet के पहले पेज के ऊपर बाएं तरफ Programme Title, Course Code, Course Title, Assignment Code और Study Centre का नाम लिखा हुआ हो 
अपने जवाब को अच्छी quality के paper में लिखे, बहुत पतले paper में न लिखे. Answer लिखते समय पेज के बाएं तरफ 4 सेंटीमीटर का जगह छोड़ दे.
Question के answer को किताब में अच्छी तरह से पढ़ ले और समझ ले, तब इसे सही से लिखे और main points को underline कर दे.
Assignment का जवाब खुद लिखे, इसे प्रिंट या type न करवाए.
किसी दुसरे के लिखे गये जवाब को हुबहू न लिखे, ऐसा पाए जाने पर आपका असाइनमेंट रिजेक्ट भी किया जा सकता है.
जवाब को अपने शब्दों में लिखे, IGNOU के study material से direct कॉपी न करे.
अपना जवाब लिखते समय 2 question का जवाब के बीच में 5 line का जगह छोड़ दे. इस छोड़े गए जगह में जांच करने वाला अपना opinion लिख पायेगा.
आप जिस भी सवाल का जवाब लिख रहे है उसका question number लिख दे या हो सके तो पूरा सवाल लिखे उसके बाद उसका जवाब लिखे.
आप जब भी असाइनमेंट को जमा करे तो study centre के moderator से “Assignment Receipt” जरुर ले ले. यही receipt आपका proof है की आपने असाइनमेंट जमा किया है. बाद में किसी भी तरह की गड़बड़ी के समय यह proof की तरह आपके काम आएगा.
अगर आपने study centre को change करने का एप्लीकेशन दिया हुआ है तो जबतक आपको IGNOU की तरफ से study centre change का कन्फर्मेशन नहीं मिलता, तबतक आप अपने पुराने study centre में ही असाइनमेंट जमा करे.
अगर आप अपने असाइनमेंट के evaluation में किसी तरह की गड़बड़ी पाते है या आपका marks गलत है तो अपने study centre से संपर्क करे उसे ठीक करने का request करे. जब यह सुधर जाये तो IGNOU के Student Registration and मूल्यांकन प्रभाग को inform करे.


IGNOU ASSIGNMENT DOWNLOAD- click here

IGNOU ASSIGNMENT COVER PAGE-click here


Tags- 

assignment ka first page kase banaye, assignment likhne ka tarika in hindi, how to make assignment in hindi, ignou assignment sheet, b.ed assignment kase banaye


Comments

Popular posts from this blog

IGNOU EXAM FORM JUNE 2020

IGNOU JULY 2020 ADMISSION